GOOGLE AD UNIT

 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के लाल किले से भाषण देंगे. आपको बता दें की 2019 के चुनाव की ऐतिहासिक जीत के बाद ये मोदी जी का लाल किले से पहला भाषण होगा. इसके लिए बहुत सारी तैयारियां की जा रही हैं. इस बार का स्वतंत्रता दिवस बहुत ख़ास है क्योंकि धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर में भी राष्ट्रध्वज फहराया जायेगा.


हम सभी जानते हैं की हमें अंग्रेजो से आजादी के लिए कितना परिश्रम करना पड़ा है, न जाने हमारे कितने ही जवानों ने इस आजादी के लिए अपना बलिदान दे दिया. भगत सिंह, राजगुरु, सुभाष चन्द्र बोस , सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और न जाने कितने ही.

चलो फिर से वो नजारा याद कर लें,
शहीदों के दिल में थी जो ज्वाला याद कर लें,
जिसमें बहकर आजादी पहुंची किनारे पर,
बलिदानियों के खून की वो धारा याद कर लें . 
15 अगस्त जिसे हम स्वतंत्रता दिवस कहते है, के दिन शासकीय अवकाश रहता है अर्थात इस दिन सभी सरकारी संस्थान बंद रहते हैं साथ ही दूकाने और स्कूल भी झंडा रोहण के बाद बंद हो जाती हैं.
सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में इस दिन झंडा रोहण किया जाता है और राष्ट्रगान के बाद सभी अपने घरों को चले जाते हैं.

independence day in india:भारत में स्वतंत्रता दिवस का इतिहास 

सन 1757 में प्लासी के युद्ध के बाद अंग्रेजो के शासन की भारत ने शुरुआत हुई. 1757 में प्लासी विजय के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत पर पूर्णतः अपना कब्ज़ा कर लिया और करीब 100 वर्षों तक भारत में अपना कब्ज़ा बनाये रखा और सन 1857-58 में प्रथम स्वतंत्रता आन्दोलन के बाद ये सत्ता सीधे ब्रिटिश शासन के अन्दर हो गई. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारत में स्वतंत्रता आन्दोलन शुरू हुए जिसे महात्मा गांधी के नेतृत्व में चलाया गया जिसका मुख्य उद्द्देश्य अहिन्शा के रास्ते पर चलकर स्वतंत्रता प्राप्त करना था.

1946 में ब्रिटेन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुई हानि के कारण भारत से अपना शासन समाप्त करने के बारे में सोचा. इसके बाद अंग्रेजी सरकार ने 1947 में घोषणा की कि जून 1948 में वे सारी शक्तियां भारत के सौप देंगे लेकिन पंजाब और बंगाल में हिन्दू मुस्लिम विवाद के कारण देश के नेताओं के बीच बटवारे को लेकर सहमति बनी और भारत का बटवारा हुआ और 14 अगस्त 1947को पाकिस्तान के रूप में एक नए देश का जन्म हुआ. और 15 अगस्त की मध्य रात्रि से भारत आजाद हुआ.


Read also: 4th of july wishes

Post a Comment

और नया पुराने